Browse By

‘कैंसर के खिलाफ करेंगे मुकाबलाÓ

श्रीगंगानगर। श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ तथा पंजाब के फिरोजपुर-फाजिल्का-मुक्सर आदि जिलों में महामारी का रूप धारण करते जा रहे कैंसर रोग से लडऩे का अब समय आ गया है और इसको जड़ से समाप्त किया जाना है ताकि यह किसी बच्चे को उसके मां-बाप के प्यार या किसी मां-बाप को उसके बच्चे के प्यार से मरहूम नहीं कर सके।
‘श्री ओम सनातन धर्म अंतरराष्ट्रीय महासभाÓ के प्रवक्ता ने बताया कि पंजाब के मालवा तथा श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ क्षेत्र में महामारी का रूप धारण करते जा रहे कैंसर रोग से निदान पाने का समय आ गया है। उन्होंने कहा कि अभी तक किसी भी सरकारी संस्था के पास यह रिकॉर्ड नहीं है कि राजस्थान के इन दोनों जिलों तथा पंजाब के मालवा इलाके के फिरोजपुर-फाजिल्का-भटिण्डा-मुक्तसर जिलों में कितने कैंसर रोग से पीडि़त मरीज हैं। बीकानेर के पीबीएम अस्पताल में भी जो लोग पहुंचते हैं, वह भी इस रोगियों की संख्या का 25 प्रतिशत ही है। इस तरह के हालात में कैंसर से मुकाबला किये जाने से पहले रिकॉर्ड को जुटाया जाना आवश्यक है।
उन्होंने कहा कि यह भी उचित नहीं होगा कि किसी के घर में जाकर पूछा जाये कि आपके घर में कोई कैंसर का रोगी है? यह न केवल लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचायेगा बल्कि समाजिक मर्यादा का भी सीधा-सीधा उल्लंघन होगा। इस तरह की परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए श्री ओम सनातन धर्म अंतरराष्ट्रीय महासभा ने https://www.sandhyadeep.co.in की नि:शुल्क सेवाएं लेने का निर्णय लिया है।
समाज के लोगों से अपील करते हुए महासभा के प्रवक्ता ने कहा कि इस वेबसाइट पर जाने पर ‘फाइट अगेंस्ट कैंसरÓ नामक एक मीनू मिलेगा। उस पर क्लिक करते हुए वहां एक ऑनलाइन फार्म आ जायेगा। इस ऑनलाइन फार्म को भरा जाना है। इसका कोई भी शुल्क नहीं है। इसमें रोगी का नाम और उसकी पहचान बताने वाले का नाम, फोन नंबर तथा घर का एड्रैस देना होगा। इस पर महासभा के कार्यकर्ता उस घर के लोगों से सम्पर्क करेंगे और इस तरह से एकत्र किये गये रिकॉर्ड को सरकार के समक्ष उच्चस्तर पर रखा जायेगा। सरकारी स्तर पर बातचीत हुई है और ऐसे परिवार को मुआवजा दिलाने तथा उनका उच्चस्तरीय नि:शुल्क इलाज भी करवाने का प्रयास किया जायेगा। सरकार से यह भी आग्रह किया जायेगा कि वह कैंसर इलाज का एक बड़ा अस्पताल इस क्षेत्र को दे। क्योंकि क्षेत्र में कैंसर ने महामारी का रूप जो धारण किया है, वह सरकारी लापरवाही के कारण ही हुआ है।
ध्यान रहे कि श्री ओम सनातन धर्म अंतरराष्ट्रीय महासभा के अध्यक्ष ने चण्डीगढ़ में पंजाब सरकार के समक्ष आमरण अनशन किया था। इसके बाद सरकार ने निजी कंपनियों का कैमिकल तथा लुधियाना का सीवरेज का पानी सतलुज में जाने से रोकने के लिए प्रयास आरंभ कर दिये हैं। सामाजिक कार्यकर्ता के नेतृत्व में एक कमेटी का भी गठन किया गया है जो पूरे अभियान पर नजर रखे हुए है। उन्होंने अपील की कि इस मैसेज को अधिकाधिक लोगों तक पहुंचाया जाये ताकि समाज के हर व्यक्ति को लाभ मिल सके और श्रीगंगानगर-मालवा को कैंसर से मुक्त करवाया जा सके।

वीडियो कुछ देर में अपलोड होगा

Sharing is caring!

Translate »
shares
WhatsApp us