यासिर ने तोड़ा 82 साल का रिकार्ड

0
3

अबुधाबी, 06 दिसंबर (वार्ता) पाकिस्तानी गेंदबाज़ यासिर शाह ने यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट के चौथे दिन सुबह 82 वर्षाें का रिकार्ड तोड़ते हुये 200 सबसे तेज़ टेस्ट विकेट की उपलब्धि अपने नाम कर ली।

सुबह मैच की शुरूआत होने के आधे घंटे बाद ही यासिर ने विलियम समरविले का विकेट अपने नाम किया जो उनका 33वें टेस्ट में 200वां विकेट भी था। इसी के साथ उन्होंने लेग स्पिनर आस्ट्रेलिया के क्लेरी ग्रिमेट के लंबे समय से बरकरार रिकार्ड को तोड़ दिया। क्लेरी ने यह उपलब्धि अपने 36वें टेस्ट में हासिल की थी।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज़ 200 विकेट हासिल करने के मामले में यासिर दुनिया के शीर्ष गेंदबाज़ बन गये हैं। इससे पहले यह रिकार्ड ग्रिमेट के नाम था जिन्होंने ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहानसबर्ग में 15 फरवरी 1936 को यह कीर्तिमान बनाया था और 82 वर्षाें से यह रिकार्ड उनके नाम था। इस सूची में भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन तीसरे नंबर पर हैं जिन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर में वर्ष 2016 में यह उपलब्धि दर्ज की थी।

यासिर ने समरविले को पगबाधा किया जिनके पैड्स से गेंद लगी। हालांकि कीवी बल्लेबाज़ ने इस पर दूसरे खिलाड़ी से कुछ चर्चा की लेकिन रिव्यू नहीं लेने का फैसला किया। पाकिस्तानी गेंदबाज़ की इस उपलब्धि के साथ टीम के बाकी खिलाड़ियों ने उनके सामने ‘सजदा’ कर इस कीर्तिमान का जश्न मनाया। हालांकि ग्राउंड पर उनका अभिवादन करने के लिये उस समय मुठ्ठी भर लोग ही मौजूद थे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here