FILE PHOTO: U.S. Senator Elizabeth Warren (D-MA) delivers a major policy speech on “Ending corruption in Washington” at the National Press Club, Washington, U.S., August 21, 2018. REUTERS/Yuri Gripas/File Photo

वाशिंगटन, 31 दिसंबर। अमेरिका में 2016 में हुए राष्ट्रपति चुनाव को इस कारण याद किया जाता है क्योंकि मूल अमेरिकी शब्द फिर से जिंदा हुआ था और उस राष्ट्रभावना के कारण ही रिपब्लिकन राष्ट्रपति के रूप में डोनाल्ड जे ट्रम्प जीत गये थे। चार साल का कार्यकाल अभी पूरा नहीं हुआ है किंतु सीनेटर एलिजाबेथ ने ट्रम्प पर टिप्पणियां की तो वे चर्चा में आ गयी हैं और यह भी माना जा सकता है कि वे डेमोक्रेट के रूप में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए उम्मीदवार हो सकती हैं। वहीं राष्ट्रपति ने उनको मानसिक रोगी बताकर आपस में चल रहे शब्द युद्ध में आग लगाने का काम किया है।

कभी उदारवादी प्रोफेसर के रूप में पहचान रखने वाली एलिजाबेथ वॉरेन ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर जो आरोप लगाये हैं, उससे अमेरिकियों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है। हालांकि वॉरेन ने कहा है कि वह राष्ट्रपति के लिए होने वाले चुनावों हेतु चंदा प्राप्त करने के उद्देश्य से एक समिति का गठन कर चुकी हैं। उन्होंने कहा कि वह अपने भविष्य की राजनीति के बारे में शीघ्र ही घोषणा करेंगी। यह बात उन्होंने ट्विटर के माध्यम से अमेरिकियों से कही है।

69 साल की एलिजाबेथ ट्रम्प के कटु आलोचकों में एक बन गयी हैं। ट्रम्प ने उन पर नस्लीय टिप्पणी की है। ट्रम्प का कहना है वह नासमझ है और उसका मुंह भी ज्यादा अच्छा नहीं है।

रायटर संवाद सेवा के अनुसार वॉरेन ने एक वीडियो जारी किया, जिसमें उन्होंने सभी अमेरिकियों के लिए अवसर के लिए एक मार्ग की अपनी दृष्टि को रेखांकित किया और आरोप लगाया कि अमेरिकी मध्यम वर्ग कॉर्पोरेट हितों से हमले के अधीन था। बाद में वह अपने कैम्ब्रिज, मैसाचुसेट्स, घर के बाहर संवाददाताओं के साथ एक विषय पर विस्तृत चर्चा की।

एलिजाबेथ ने मध्यमवर्ग को अपने भाषण में मुख्य रूप से रेखांकित किया है। उनका मानना है कि “अमेरिका का मध्यम वर्ग खोखला हो रहा है और हमारे कई युवाओं के लिए अवसर कम हो रहे हैं,” उसने कहा। “तो मैं इस लड़ाई में हर तरह से हूँ अभी वाशिंगटन अमीर लोगों के लिए बहुत काम करता है। सरकार को अन्य वर्ग दिखाई नहीं दे रहा ”

ट्रम्प ने फॉक्स न्यूज के साथ एक फोन साक्षात्कार में कहा कि वह वॉरेन के खिलाफ चुनाव लड़ना पसंद करेंगे। यह पूछे जाने पर कि क्या उन्होंने कभी सोचा है कि वॉरेन वास्तव में उनको हरा सकती है, ट्रम्प ने कहा: “मुझे नहीं पता, आपको उसके मनोचिकित्सक से पूछना होगा।”

एलिजाबेथ के अतिरिक्त राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेट्स सीनेटर कमला हैरिस, कोरी बुकर और कर्स्टन गिलिब्रैंड के साथ-साथ पूर्व उपाध्यक्ष जो बिडेन भी शामिल हो सकते हैं। जूलियन कास्त्रो, पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के आवास सचिव ने चंदा के लिए एक संसाधन विकास समिति का गठन भी किया है। वहीं वॉरेन ने इस बात पर खुशी जताई है कि डेमोक्रेटस में कुछ और लोग भी राष्ट्रपति बनना पसंद कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि “डेमोक्रेट्स के मजबूत और बढ़ते समूह” का स्वागत करते हुए कहा कि वे जो बना रहे हैं, उसके समान तर्क देते हुए कहती हैं: “हम सभी एक साथ हैं और यह राष्ट्रपति पद के लिए बड़े आंदोलन का आगाज है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here