गंगनहर में रेगुलेशन

श्रीगंगानगर। गंगनहर में रेगुलेशन को सुचारू रूप से चलाने के लिए सरकार ने एक नया पद सृजित करते हुए एक्सइएन रेगुलेशन बनाया था ताकि किसानों की समस्याओं का समाधान हो सके और रेगुलेशन की बैठक के अनुसार ही नहरों को चलाया जा सके। अब एक्सइएन साहब ने आदेश जारी किया है कि कंट्रोल रूम में फोन कर ही नहरों की जानकारी लेवें।
पूर्व में गंगनहर में दो एक्सइएन ही हुआ करते थे। नहर को दो भागों में विभाजित कर इनका प्रभारी इन एक्सइएन को बना दिया गया। किसानों की रेगुलेशन को लेकर समस्या रहती थी तो सरकार ने एक्सइएन रेगुलेशन का भी पद सृजित कर दिया। एक्सइएन रेगुलेशन का काम रेगुलेशन पर ही नजर रखना है और रेगुलेशन के अनुसार नहरों को चलाना है। उसका कार्य नहर के रख-रखाव का नहीं है। इस कारण उनको ज्यादा कार्य भी नहीं है। उनका कार्य किसानों को नहरों और रेगुलेशन की जानकारी देना ही है।
अब इस कार्य के लिए भी एक्सइएन रेगुलेशन ने हाथ खड़े कर दिये हैं। उन्होंने मीडिया को जारी होने वाले रेगुलेशन चार्ज पर भी किसानों के लिए लिखवा दिया है, नहरों और रेगुलेशन के लिए कंट्रोल रूम के नंबर 95496-50815 पर ही सम्पर्क करें। रेगुलेशन चार्ट के नीचे आप स्वयं पढ़ लेवें। इसका सीधा-सीधा अर्थ यह है कि एक्सइएन रेगुलेशन ने स्वयं को किसानों से अलग रखने का फैसला अपने स्तर पर ही सुना दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here