ब्लू बेल्स चिल्ड्रन एकेडमी के वार्षिकोत्सव

संगरिया। श्री लालचन्द कोचर ने हर तरफ शिक्षा का उजियारा फैलाने की जरूरत पर बल दिया है। उन्होंने कहा कि शिक्षा से ही व्यक्ति का सर्वांगीण विकास होता है। विद्यार्थी का मूल्यांकन उसकी अंकतालिका नहीं बल्कि उसका सर्वांगीण विकास है। उसके विकास में विद्यालय की शैक्षणोत्तर गतिविधियां, शिक्षक तथा माता पिता की पारस्परिक सामन्जस्य आवश्यक है। वे आज यहां नाथवाना रोड स्थित ब्लू बेल्स चिल्ड्रन एकेडमी के वार्षिकोत्सव को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए उदय बेनीवाल ने कहा कि आज इंटरनेट के युग में शिक्षा की आवश्यकता और भी बढ़ गई है। आज समूचा कामकाज इंटरनेट पर आधारित होता जा रहा है। अगर व्यक्ति अशिक्षित होगा तो वह पिछड़ जाएगा। उन्होंने कहा कि आज के बच्चे अपने समय से बहुत आगे हैं। सूचना तकनीक का इसमें बहुत योगदान है। पहले जहां एक छोटे से संदर्भ के लिए लाइब्रेरी में दर्जनों किताबें टटोलनी पड़ती थी, आज यह काम गूगल के जरिए हाथों-हाथ हो जाता है। सूचना तकनीक ने शिक्षा को नए आयाम दिए हैं। श्री बेनीवाल ने कहा कि बच्चों को इंटरनेट का सकारात्मक इस्तेमाल करना सीखना चाहिए। किसी भी चीज का सकारात्मक और अच्छा इस्तेमाल करके ही हम आगे बढ़ सकते हैं।
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि के रूप में सहभागी बने स. तरसेम सिंह मान ने कहा कि बच्चों को लक्ष्यबद्ध कार्यक्रम के हिसाब से आगे बढना चाहिए। लक्ष्य तय करके चलने वाले ही मंजिल पर पहुंचते हैं। संस्था के प्रबन्ध समिति के सचिव श्री संजय आर्य ने बच्चों से शिक्षा के साथ-साथ खेलों में बराबर सक्रिय रहने का आह्वान किया।  मंच का संचालन विद्यालय की पूर्व छात्रा वरोणिका आर्य ने किया। प्राचार्य दीप्ति आर्य ने स्कूल का प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। विद्यालय के व.अध्यापिका कंचन धारणियां ने अतिथियों का स्वागत एवं आभार जताया।
वार्षिकोत्सव में बच्चों ने मनाई धूम…
वार्षिकोत्सव में स्कूल के बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम से धूम मचा दी। बच्चों ने कपल डांस, कव्वाली, भंगड़ा, राजस्थानी नृत्य घूमर प्रस्तुत कर दर्शकों का मन मोह लिया। बच्चों ने कबीर व रहीम के दोहे और प्रेरणादायी कविताएं भी सुनाईं। कार्यक्रम में शैक्षिक और खेल गतिविधियों में उत्कृष्ट उपलब्धियां हासिल करने वाले छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर संस्था के क्रिकेट एकेडमी के कोच के द्वारा भारतीय क्रिकेट कन्ट्रोल बोर्ड की ओर से प्रथम श्रेणी कोच बनने पर उन्हें तथा राज्य स्तर पर अपना उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले क्रिकेट एवं बैडमिन्टन एकेडमी के खिलाड़ियों को भी सम्मानित किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here