President Donald J. Trump and First Lady Melania Trump host the White House Historical Association Reception | file photo

वाशिंगटन। संयुक्त राज्य अमेरिका के दक्षिण सीमा में लगाये गये आपातकाल को निरस्त करने के प्रस्ताव को राष्ट्रपति ने वीटो कर दिया। डोनाल्ड ट्रम्प के इस आदेश के खिलाफ उनकी ही पार्टी रिपब्लिक पार्टी के एक दर्जन कांग्रेस सदस्यों ने उनके खिलाफ बयान दिया है और इस वीटो को संविधान के विरुद्ध बताया है।

मैक्सिको सीमा से अमेरिका में प्रवेश को लेकर हजारों शरणार्थी वहां आस लगाये हुए हैं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने दक्षिण सीमा पर पिछले माह आपातकाल लगा दिया। इसके विरोध में कांग्रेस के डेमोक्रेट्स सदस्य प्रस्ताव लाये थे। राष्ट्रपति ने अपने दो साल के कार्यकाल में पहली बार वीटो का इस्तेमाल किया।
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प सीरिया, इराक, अफ्रीकी-अमेरिकी देशों से आये हुए लोगों को रोकने के लिए वहां पहले ही सेना लगा चुके हैं। अभी हाल ही में हुए मध्यावधि चुनावों में ट्रम्प की पार्टी को इसका राजनीतिक नुकसान भी उठाना पड़ा था और कांग्रेस में डेमोक्रेट्स का बहुमत हो गया था। 8 साल बाद कांग्रेस में बहुमत में आये डेमोक्रेटिक सदस्य शरणार्थियों के लिए राहत की मांग कर रहे हैं।
राष्ट्रपति श्री ट्रम्प का मानना है कि जो लोग सीमा पार बैठे हैं, उनमें अपराधी तत्व भी हो सकते हैं जो नशा और अन्य तरह का गंभीर क्राइम कर अमेरिका की शांति को भंग कर सकते हैं। दक्षिण सीमा पर दीवार बनाने को लेकर राष्ट्रपति काफी गंभीर हैं। वे इसे राष्ट्रीय सुरक्षा से जोड़ चुके हैं।
राजनीतिक खींचतान के बीच रिपब्लिक पार्टी के 12 सदस्यों ने राष्ट्रपति के वीटो को संविधान के विरुद्ध बताया है। उनका मानना है कि इससे एक गलत परंपरा की शुरुआत होगी। डेमोक्रेट्स भी जब व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति की कुर्सी में बैठे होंगे तो वे भी रिपब्लिक सदस्यों को हतोत्साहित करने के लिए वीटो का इस्तेमाल करेंगे।
सहायक अटॉर्नी जनरल स्टीफन बोयड ने लिखा, ‘राष्ट्रपति ने राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा करने में अपने विवेक के तहत अच्छा काम किया, राष्ट्रीय आपातकाल अधिनियम और अतिरिक्त वैधानिक प्राधिकरणों के तहत उद्घोषणा के लिए कानूनी आधार की स्थापना, जो बड़े पैमाने पर एक आंतरिक ज्ञापन को ट्रैक करता है।Ó
राष्ट्रपति ट्रम्प ने ट्विट कर उन सभी रिपब्लिकन सदस्यों का धन्यवाद ज्ञापित किया, जिन्होंने सीमा सुरक्षा आदि पर उनका समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि रिपब्लिकन को यह समझना होगा कि इससे उनको राजीतिक लाभ भी मिलेगा क्योंकि एक मजबूत और अपराध मुक्त अमेरिका के लिए आवश्यक है कि अमेरिका में अपराधी तत्व प्रवेश नहीं कर सकें। वहीं राष्ट्रपति के वीटो को समाप्त करने के लिए दो तिहाई बहुमत की आवश्यकता होगी, जो संभव नजर नहीं आता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here