बोइंग ने मैक्स विमान की डिलीवरी को रोका, उत्पादन जारी. file photo

नई दिल्ली। विमान बनाने वाली अमेरिकी कंपनी बोइंग ने अपने सबसे ज्यादा बिकने वाले 737 मैक्स विमान की आपूर्ति (डिलिवरी) को फिलहाल रोक दिया है। इथोपियाई एयरलाइंस के दुर्घटनाग्रस्त विमान का ब्लैक बॉक्स फ्रांस को मिलने के बाद कंपनी ने यह कदम उठाया है।
इस हादसे में विमान में सवार सभी 157 लोगों की मौत हो गई थी। इसके बाद दुनिया भर के कई देशों ने अपनी घरेलू विमानन कंपनियों को 737 मैक्स विमानों का परिचालन बंद करने का आदेश दिया था। पांच महीने के भीतर यह दूसरा बोइंग 737 मैक्स विमान है , जो दुर्घटनाग्रस्त हुआ है।

बोइंग के प्रवक्ता ने बृहस्पतिवार को कहा , ‘जब तक समाधान नहीं खोज लेते , तब तक के लिए हम 737 मैक्स विमान की आपूर्ति रोक रहे हैं।Ó उन्होंने कहा कि हम विमान का उत्पादन जारी रखेंगे लेकिन फिलहाल हम अपनी क्षमताओं का आकलन कर रहे हैं।
फ्रांस की हवाई सुरक्षा एजेंसी बीईए ने पुष्टि की कि उसे विमान का ब्लैक बॉक्स रिकॉर्डर मिल गया है। बीईए के अधिकारी कॉकपिट वॉयस और फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर्स से जानकारी निकालने की कोशिश करेंगे। यह दुर्घटना में क्षतिग्रस्त हो गए हैं। इथोपियाई एयरलाइंस ने विमान के ब्लैक बॉक्स को फ्रांस को भेजा है क्योंकि उसके पास आंकड़ों के विश्लेषण के लिए उपकरण नहीं है। अमेरिकी एजेंसियों ने बुधवार को कहा कि इथोपियाई विमान हादसे और अक्टूबर में इंडोनेशिया में हुए विमान हादसे में समानताएं हैं। इंडोनेशिया के लायन एयरलाइंस का जो विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ था उसमें 189 लोगों की मौत हुई थी।
यह हादसा अमेरिकी निर्माण कंपनी बोइंग के लिए बड़ा सबक है। उसकी प्रतिष्ठा को भी गहरा धक्का लगा है। अगर फ्रांस की सुरक्षा जांच एजेंसी अपनी जांच के दौरान कंपनी के निर्माण में कुछ कमियां पाती है तो निश्चित रूप से विदेशी एयरलाइंस का जो विश्वास इस कंपनी पर था, उसको नुकसान होगा। भारत-संयुक्त अरब अमिरात ने मैक्स की उड़ानों पर एक बार रोक लगा दी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here