अतिरिक्त उड़ानों से मैक्स की भरपाई करेगी स्पाइसजेट

नयी दिल्ली 13 मार्च (वार्ता) किफायती विमान सेवा कंपनी स्पाइसजेट ने बुधवार को कहा कि बोइंग 737 मैक्स विमानों पर प्रतिबंध के कारण रद्द उड़ानों की भरपाई के लिए वह बोइंग 737 एनजी तथा बोम्बार्डियर क्यू400 विमानों की अतिरिक्त उड़ानों का संचालन करेगी।
नागर विमानन सचिव प्रदीप सिंह खरोला तथा नागर विमानन महानिदेशालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ यहाँ नागर विमानन मंत्रालय में बैठक के बाद कंपनी ने बताया कि वह मौजूदा स्थिति से निपटने के लिए अपने बोइंग 737 एनजी और बोम्बार्डियर क्यू400 विमानों के अधिकतम तथा तर्कसंगत इस्तेमाल पर फोकस करेगी ताकि यात्रियों को कम से कम परेशानी हो। उसने कहा कि आने वाले दिनों में नये विमानों को बेड़े में शामिल करने तथा अतिरिक्त उड़ानों के परिचालन के विकल्प पर भी वह विचार कर रही है। कंपनी ने जल्द ही परिचालन सामान्य होने का भरोसा जताया है।
इससे पहले श्री खरोला ने बताया कि नये आदेश के कारण स्पाइसजेट के बेड़े में शामिल बारह 737 मैक्स विमान उड़ान नहीं भर सकेंगे। इससे गुरुवार को उसकी 30 से 35 उड़ानें रद्द होने की आशंका है। बुधवार शाम चार बजे से भारतीय आकाश में इनके परिचालन पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है। इससे आज कंपनी को 14 उड़ानें रद्द करनी पड़ीं।
इथोपिया में गत 10 मार्च को हुई विमान दुर्घटना के बाद ये भारत तथा कई अन्य देशों ने मैक्स विमानों का परिचालन रोक दिया है। उस हादसे में चालक दल के सदस्यों समेत 157 लोग मारे गये थे। इथोपिया की राजधानी आदिस अबाबा से केन्या के नैरोबी के लिए उड़ान भरने के छह मिनट बाद ही इथोपियन एयरलाइंस का यह बोइंग 737 मैक्स-8 विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। दुर्घटना के कारणों का अभी पता नहीं चल सका है। इससे पहले गत अक्टूबर में इंडोनेशिया में भी लॉयन एयर का एक बोइंग 737 मैक्स विमान गिर गया था जिसमें 189 लोग मारे गये थे।
स्पाइसजेट ने बताया कि प्रभावित उड़ानों के यात्रियों को कंपनी ने अपनी वैकल्पिक उड़ानों में सीट उपलब्ध करायी है। साथ ही वह पूरा किराया वापस करने या उड़ान की तारीख या समय बदलने का विकल्प भी दे रही है।
कंपनी के बेड़े में कुल 76 विमान हैं। प्रतिबंध के दायरे में 12 विमानों के आने से अब उसके पास 64 विमान उपलब्ध रह गये हैं। वह रोजाना 520 से ज्यादा उड़ान भरती है।
अजीत जितेन्द्र
वार्ता

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here