हुसैनीवाला में बैसाखी मेले की तैयारियां आरंभ

फिरोजपुर। हुसैनीवाला स्थित शहीदी स्मारक पर बैसाखी मेले की तैयारियां आरंभ हो गयी हैं। फिरोजपुर एसडीएम को मेला इंचार्ज लगाया गया है। वे कार्यपाल मजिस्ट्रेट भी होंगे।
जिला उपायुक्त चंद्र गैंद ने जिला अधिकारियों के साथ बैसाखी पर लेने वाले वार्षिक मेले की तैयारियों का जायजा लिया। 14 अप्रेल को आयोजित होने वाले मेले के लिए विशेष बसें तथा विशेष रेलगाड़ी चलाने का भी निर्णय लिया गया। मेले में हजारों लोगों की मौजूदगी रहती है। फिरोजपुर एसडीएम अमित गुप्ता को मेला इंचार्ज नियुक्त किया गया है।
डीसी ने बताया कि मेले वाले दिन रेलवे की तरफ से सुबह 9 बजे शहीदी स्मारक के लिए स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी। शाम 5 बजे तक यहां आने वाले लोगों के लिए ट्रेन सर्विस उपलब्ध रहेगी। उन्होंने पंजाब रोडवेज के अधिकारियों से रेलवे की तर्ज पर स्पेशल बसें चलाने के लिए कहा, ताकि दूसरे शहरों से आने वाले लोगों को भी मेला स्थल तक पहुंचने में कोई दिक्कत न हो। जिला उपायुक्त के अनुसार कानून-व्यवस्था और सुरक्षा के मद्देनजर मेला स्थल पर तीन कंट्रोल रूम स्थापित किए जाएंगे। पहला कंट्रोल रूम शहीदी स्मारक के नजदीक, दूसरा पार्किंग कांप्लेक्स के नजदीक और तीसरा स्नान वाली जगह पर होगा।
ध्यान रहे कि हुसैनीवाला स्थित शहीद स्मारक शहीदे आजम भगतसिंह, सुखदेव की याद में बनाया गया है। अंग्रेजी हुकूमत ने इन शहीदों को फांसी देने के बाद उनकी लाश की बेकद्री करने के इरादे से हुसैनीवाला में जलाने की कोशिश की गयी थी। इसकी जानकारी मिलने पर तत्कालीन संयुक्त पंजाब के लाखों लोग एकत्र हो गये तो अंग्रेजी हुकूमत को लोगों का गुस्सा देखकर वहां से दूम दबाकर भागना पड़ा था और फिर इन शहीदों का सम्मान के साथ संस्कार हुआ और हर साल यहां मेला लगाया जाने लगा। हर साल हजारों लोग बैसाखी पर यहां आते हैं और शहीदों को नमन करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here