António Guterres. file photo

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस @António Guterres ने माली में मिस्र के शांतिदूत की हत्या का उल्लेख करते हुए चेतावनी दी है कि संयुक्त राष्ट्र के शांति सैनिकों को निशाना बनाने वाले हमले अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत युद्ध अपराध की श्रेणी में आ सकते हैं।

माली में संयुक्त राष्ट्र के शांति सैनिकों के काफिले को निशाना बनाकर किए गए विस्फोट में मिस्र के एक शांति सैनिक की मौत हो गयी थी और चार अन्य घायल हो गए थे।

माली में संयुक्त राष्ट्र के मिशन मिनुस्मा की गाड़ियों के काफिले को निशाना बनाकर यह विस्फोट किया गया था। जहां यह धमाका हुआ वह बुर्किना फासो की सीमा से काफी नजदीक है।

इस धमाके का जिक्र करते हुए श्री गुटेरेस ने न्यूयाॅर्क में एक वक्तव्य जारी कर मिस्र की सरकार और इस विस्फोट में मारे व्यक्ति के परिजनों के संवेदना प्रकट की। उन्होंने हमले में घायल लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है।

श्री गुटेरेस ने माली प्रशासन से इस हमले के लिए जिम्मेदार लोगों की पहचान कर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का आग्रह किया है।

गौरतलब है कि वर्ष 2013 में माली में संयुक्त राष्ट्र के मिनुस्मा मिशन की शुरुआत के बाद से अब तक 190 से ज्यादा शांति सैनिकों की मौत हो चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here