rahul gandhi
rahul gandhi, inc india president, file photo

खन्ना/होशियारपुर, 13 मई (वार्ता) ओवरसीज कांग्रेस प्रमुख सैम पित्रोदा के 1984 के सिक्ख विरोधी दंगाें को लेकर बयान “हुआ तो हुआ“ को शर्मनाक करार देते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज कहा कि के दोषियों को सजा मिलनी चाहिए और मिलेगी भी।

उन्होंने यहां फतेहगढ़ साहिब व होशियारपुर संसदीय सीटों पर पार्टी प्रत्याशियों के लिए चुनावी रैलियों को संबोधित करने के दौरान दंगों को त्रासद करार देते हुए कहा कि उन्होंने श्री पित्रोदा से भी कहा है कि वह बयान के लिए सार्वजनिक रूप से माफी मांगें।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि लोकसभा चुनाव झूठे वायदों और सच्ची प्रतिबद्धताओं के बीच है। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी भारतीय जनता पार्टी ने झूठ और कुप्रचार से लोगों को ठगा है।

उन्होंने कहा, “चौकीदार बेनकाब हो चुका है, लोग उसकी सच्चाई जान चुके हैं और नोटबंदी, जीएसटी तथा राफेल विमान सौदे में अनिल अंबानी को तीस हजार करोड़ रुपये देकर जनता के खून-पसीने की कमाई की चोरी के मामले में वह बचने वाला नहीं है।“

श्री गांधी ने कहा कि दलितों, अल्पसंख्यकों पर हमलों के समय, युवाओं की नौकरियां छिनते समय, किसानों के आत्महत्या करते समय मूक दर्शक बने रहने के कारण श्री मोदी को माफ नहीं करेंगे।

उन्होंने आरोप लगाया कि श्री मोदी राफेल और भ्रष्टाचार के मुद्दे पर उनसे बहस करने से भाग रहे हैं क्योंकि उनके पास उनके सवालों के जवाब नहीं हैं।

श्री गांधी ने कहा कि श्री मोदी ने गरीबों के खाते में पंद्रह लाख रुपये डालने, युवाओं को दो करोड़ नौकरियां दिलाने जैसे वायदे किये पर फिर अर्थव्यवस्था को ही तबाह कर दिया।

कांग्रेस अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि बेरोजगारी की स्थिति 45 साल में सबसे भयावह है और दावा किया कि कांग्रेस की न्याय योजना से पांच करोड़ परिवारों को साल में 72 हजार रुपये की आय सुनिश्चित की जायेगी तथा उसके साथ ही युवाओं को रोजगार और लघु एवं मध्यम स्तर के कारोबारियों के कारोबार में लोगों की क्रय शक्ति बढ़ाकर सुधार लाया जायेगा।

उन्होंने कहा कि चुनाव में मोदी सर्जिकल स्ट्राइक की बात कर रहे हैं लेकिन गरीबी पर सर्जिकल स्ट्राइक कांग्रेस करेगी।

श्री गांधी ने दोहराया कि कांग्रेस ने राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में सत्ता में आने के बाद किसानों के कर्ज माफ किये और कहा कि अगर पार्टी केंद्र में सत्ता में आयी तो सुनिश्चित किया जायेगा कि किसानों को उनकी फसल का समुचित दाम मिले और किसानों के लिए अलग बजट भी लाया जायेगा। उन्होंने पंजाब में वित्तीय संकट के बिना कृषि कर्ज माफ करने के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की तारीफ की।

श्री गांधी ने मनरेगा का मज़ाक उड़ाने के लिए श्री मोदी की आलोचना करते हुए कहा कि कांग्रेस के सत्ता में आने के बाद मनरेगा के तहत कम से कम 150 दिन काम दिया जायेगा। उन्होंने 22 लाख सरकारी पद एक साल के अंदर भरने और पंचायतों में दस लाख पद भरने का भी वायदा दोहराया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here