venezuela  News
venezuela acting president. file photo

ब्यूनस एयर्स, 12 मई (स्पूतनिक) वेनेजुएला के विपक्षी दल के नेता और स्वंय को देश का राष्ट्रपति घोषित कर चुके जुआन गुएडो ने शनिवार को अपने प्रतिनिधि से अमेरिकी सेना के अधिकारियों के साथ मुलाकात करने के लिए कहा है।

श्री गुएडो ने कहा, “हमने अपने प्रतिनिधि कार्लोस वेचिओ से कहा है कि वह दक्षिणी कमांड से सहयोग स्थापित करने के लिए प्रत्यक्ष रुप से संबंध स्थापित करें।”

इससे पहले श्री गुएडो ने कहा था कि वह अमेरिका द्वारा सैन्य हस्तक्षेप के लिए तैयार हो सकते हैं। हालांकि उन्होंने इस बात से इंकार नहीं किया कि देश का विपक्ष बाहरी सैन्य हस्तक्षेप के लिए संविधान के अनुच्छेद का सहारा ले सकता है।

गौरतलब है कि वेनेजुएला में जनवरी से श्री गुएडो के खुद को देश का अंतरिम राष्ट्रपति घोषित करने के बाद राजनीतिक अस्थिरता का दौर चल रहा है। इस बीच अमेरिका सहित कई अन्य देशों ने श्री गुएडो के राष्ट्रपति बनने को मान्यता दी है।

वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो को चीन, रुस सहित कुछ अन्य देशों का समर्थन प्राप्त है और उन्होंने अमेरिका पर उनकी सरकार को हटाने और श्री गुएडो को पद पर बैठाने की कोशिशों का आरोप लगाया है।

इससे पहले 30 अप्रैल को श्री गुएडो ने श्री मादुरो को पद से हटाने की कोशिश की थी, उन्होंने कराकरस के ला कारलोटा सैन्य कैंप के सामने विरोध प्रदर्शन किया था। हालांकि उनका यह प्रयास विफल रहा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here